बहाने नहीं सफलता के रास्ते खोजिए !

बहाने नहीं सफलता के रास्ते खोजिए !

अगर मुझसे कोई पूछे की इस दुनिया की सबसे बड़ी बीमारी क्या है तो मैं कहूँगा- बहाना बनाना.
इसी एक बीमारी की वजह से आज बहुत से लोग अपनी योग्यताओं और क्षमताओं के साथ अन्याय कर रहे है.
जब कोई इंसान बहाना बनाता है तो
उसे खुद पर शर्म महसूस करनी चाहिए क्योंकि
वो किसी और को नहीं बल्कि अपने आप को धोखा दे रहा होता है.
अकसर लोग बहाने बनाकर अपनी कमजोरियों और असफलताओं को ढकना चाहते है. वो एक से बढ़ाकर एक बहाने गिनाते है की वो असफल क्यों हुआ, ताकि दूसरों के सामने यह साबित कर सके की उसके सामने ज्यादा मुश्किलें थी.

दुनिया में ज्यादातर लोग जो असफल होते है, उनमें से ज्यादातर अपने आपको दोष नहीं देते है वो अकसर कोई न कोई बहाना बना लेते है, वो परिस्थितियों को दोष देते है, लेकिन कभी ये स्वीकार नहीं करना चाहते है की उसका कारण तो वे स्वयं थे.

अगर आप वाकई में सफलता पाने चाहते है और अपने सपनों को पाना चाहते है तो बहाने बनाना बंद करे क्योंकि आज में जिन लोगों के उदाहरण देने जा रहा हूँ उन लोगों के सामने आपसे भी ज्यादा मुश्किलें थी, उनका जीवन में कई बार और बार-बार तिरस्कार हुआ, उनकी भी कई बार हिम्मत टूटी थी. लेकिन उन्होंने एक अच्छा काम कर दिया कि “ तमाम मुश्किलों के बावजूद भी वो डटे रहे, हारे नहीं और एक सुनहरी सुबह के इंतजार में काम करते रहे.” इसीलिए आज वो दुनिया में अपनी पहचान बना पाए और आज आपको एक प्रेरणा देने जा रहे .....

आपको आगे की राह दिखने से पहले आपके बहानों का अंतिम संस्कार करना बहुत जरूरी हे ताकि आप शुद्ध होकर आगे बढ़े. तो देखते है कौन से ऐसे लोग है जिनके पास आपके जैसी परिस्थितियाँ होते हुए भी वो संघर्ष करके शीर्ष पर पहुंचे, जिन्होंने बहाने बनाने के बजाय चुनौतियों का सामना किया और सफल हुए...
आपके बहानों का सच्चा आईना
बहाना 1. मेरे पास समय नहीं है.
भगवान ने हम सबको बराबर समय दिया है. जो लोग सफल हुए है उनके पास भी साल के 315 दिन, 8760 घंटे, 525600 मिनट, 31536000 सेकेण्ड का समय था और असफल होने वाले के पास भी.
बहाना 2.मैं बहुत गरीब घर में पैदा हुआ हूँ.
पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम भी गरीब घर में पैदा हुए थे.
बहाना 3. मुझे ठीक से इंग्लिश नहीं आती.
राजनीतिज्ञ लालू यादव को भी नहीं आती.
बहाना 4. मेरे पास काम शुरू करने के लिए भी धन नहीं है.
इन्फोसिस के पूर्व चेयरमैन नारायणमूर्ति के पास भी काम शुरू करने के लिए धन नहीं था, उन्हें अपनी पत्नी के गहने तक बेचने पड़े.
बहाना 5. मैं बहुत मोटा हूँ.
प्रसिद्ध गायक अदनान सामी भी बहुत मोटे है.
बहाना 6. मैं एक छोटी सी नौकरी करता हूँ इससे क्या हो पायेगा.
धीरू भाई अंबानी भी छोटी सी नौकरी करते थे.
बहाना 7. मैं इतनी बार असफल हुआ हूँ की अब हिम्मत नहीं बची.
अब्राहम लिंकन पंद्रह बार चुनाव हारने बाद राष्ट्रपति बने थे.
बहाना 8. मुझे बचपन से ही परिवार की जिम्मेदारी उठानी पड़ी.
लता मंगेशकर को भी बचपन से ही परिवार की जिम्मेदारी उठानी पड़ी थी.
बहाना 9. मेरी उम्र कम है.
सचिन तेंदुलकर की उमर भी कम थी, जब उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरु किया था.
बहाना 10. मैं दिवालिया हो चूका हूँ अब मुझ पर कौन विश्वास करेगा.
दुनिया की सबसे बड़ी कोल्ड ड्रिंक कंपनी पेप्सीकोला भी दो बार दिवालिया हो चुकी है.
बहाना 11. मेरी उम्र बहुत ज्यादा हो चुकी है.
अमिताभ बच्चन ने भी 55 की उम्र में फिर से शुरुआत की थी. विश्व प्रसिद्ध केंटुकी फ़्राईड चिकन के मालिक ने 60 साल की उम्र में अपना पहला रेस्तरां खोला था.
बहाना 12. मेरी शक्ल-सूरत अच्छी नहीं है.
आप राजनीतिज्ञ शरद पवार से प्रेरणा लें.
बहाना 13. बचपन में ही मेरे पिता का देहांत हो गया था.
प्रसिद्ध संगीतकार ए.आर. रहमान के पिता का भी बचपन में ही देहांत हो गया था.
बहाना 14. मुझे उच्च शिक्षा का अवसर नहीं मिला.
उचित शिक्षा का अवसर फोर्ड मोटर्स के मालिक हेनरी फोर्ड को भी नहीं मिला था.
बहाना 15. एक दुर्घटना में अपाहिज होने के बाद मेरी हिम्मत टूट गई.
प्रसिद्ध नृत्यांगना सुधा चन्द्रन के पेर नकली है.

और भी कई तरह के अलग-अलग बहाने बनाते है लोग. मित्रों जितने बहाने आप बना सकते है उनसे भी ज्यादा लोगों के नाम बता सकता हूँ जिन्होंने मुश्किलों का हल ढूंढा है.
कुछ लोग कहते है की, यह जरूरी तो नहीं की जो प्रतिभा इन महान लोगों में थी, वो हमारे अन्दर भी हो. इस बात से मैं भी सहमत हूँ लेकिन यह जरूरी तो नहीं की जो प्रतिभा आपके अन्दर है, वो इन महान लोगों में हो. कोशिश तो कीजिये। हो सकता है की आप उनसे भी आगे निकल जाये। मैं कोई किताबी बातें नहीं कहता की हर व्यक्ति इतनी सफलता प्राप्त कर सकता हे जितनी इन लोगों ने की लेकिन में यह यकीन से कहा सकता हूँ की हर वह व्यक्ति सफल हो सकता है जो हार को स्वीकार न करके, और परिस्थितियों का रोना छोड़कर पूरी मेहनत और लगन से अपना कर्म करे.
अगर आप सफलता चाहते है तो आज ही अपने बहानों को समाप्त करें. मित्रों किसी का भी भविष्य पहले से ही निश्चित नहीं होता है, हर रोज जो हम करते है, उसी से हमारा भविष्य का निर्माण होता है. आप हर दिन जो मेहनत करते है उससे आपका भविष्य बनता है, और आप हर रोज जो बहाना बना कर दिन गँवा  रहे है, वह भी आपके भविष्य में बदल रहा है.
इसलिए अगली बार बहाना बनाने से पहले, काम से जी चुराने से पहले, असफलता के डर से काम छोड़ने से पहले, अपनी जिम्मेदारियों से भागने से पहले एक बार सोच ले की आप किसका नुकसान कर रहे है. आपने जीवन में क्या पाया और क्या खोया, इसकी अंतिम जिम्मेदारी सिर्फ और सिर्फ आपकी है....
चुभते कड़वे वचन-
-कल अगर आपके माता पिता आपके जैसी संतान होने पर अफसोस करे तो इसके जिम्मेदार आप होंगे.
-अगर कल आपके बच्चे आपको पिता कहने में शर्म महसूस करे तो इसके जिम्मेदार आप होंगे.
-अगर कल आपकी पत्नी ये दुआ करे की है ईश्वर, अगले जन्म में मेरा भाग्य इनके साथ मत लिखना तो इसकी जिम्मेदारी भी आपकी होगी.
अंत में बस इतना कहना चाहत हूँ की आज आप जहाँ भी है, कल आप जहाँ भी होंगे उसके लिए आप किसी और को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते.

मतलब यह है कि.....
यदि आप आगे बढ़ना चाहते है तो आपको दो में
एक को चुनना होगा…..
बहाना या सफलता का रास्ता!
.
आप साहसी है
अपनी मेहनत,हिम्मत और ईमानदारी के दम पर
अपनी किस्मत को बदलने का प्रयास कीजिये।
सफलता का रास्ता खोजना पड़ता है।वह अपने
आप नहीं मिल
खुद भी जगिये और दुसरो को भी जगाइए। लिख डालिये सफलता की एक नई कहानी ताकि दूसरे लोग भी आपसे प्रभावित होकर बहानेबाजी छोड़े और खोज निकालें
अपनी सफलता का रास्ता! इसलिए आज चुनाव करें की आपको सफलता चाहिए की कोरे बहाने.....

-Sagar Singh Panwar

निवेदन : - आपको ये कृति कैसी लगी आप हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं .आपका ये feedback हमें और अच्छी-अच्छी post करने के लिए motivate करेगा. यदि  यह  लेख  आपके लिए लाभप्रद रहा हो तो कृपया इसे अपने Social sites friends  के साथ ज़रूर share करें.

Note: - अगर आपके पास भी कोई प्रेरणादायक और अच्छी speeches, stories, articles इत्यादि है, तो आप अपने नाम, पते, photo के साथ हमें भेज सकते है. पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. आप अपनी post हमें हमारी E-mail ID – jiyojibharkeindia@gmail.com  पर भेज सकते हो . अधिक जानकारी के लिए Send Your Articles ,Page पर जाए या इस Link पर क्लिक करें .

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post